गुरुवार, 4 जून 2020

चंद्र ग्रहण 5 june 2020

चंद्र ग्रहण शुरू होगा। ज्योतिष गणना के अनुसार यह चंद्र ग्रहण 05 जून रात 11:15 बजे से शुरू होगा, 06 जून 02:34 बजे तक दिखेगा। अबकी बार का चंद्र ग्रहण वृश्चिक राशि और ज्येष्ठ नक्षत्र में लगेगा, यानी राशियों पर भी पड़ सकता है इसका प्रभाव।इसी कारण ज्योतिषियों की नजर रहेगी।
चंद्र ग्रहण, lunar eclipse
Lunar eclipse 

देशभर में कहां-कहां दिखेगा चंद्र ग्रहण _
अबकी बार का यह चंद्र ग्रहण एशिया, ऑस्ट्रेलिया,  अफ्रीका और यूरोप में दिखाई देगा। यह कूछ पेनुमब्रल चंद्र ग्रहण होगा जिसमें आमतौर पर एक पूर्ण चंद्रम से अंतर करना थूरा मुश्किल हो सकता है। यह चंद्र ग्रहण की अवधि 3 घंटे 18 मिनट होगी।5 जून को रात 11:15 बजे से चंद्र ग्रहण शुरू होगा और रात 12:54 बजे सबसे ज्यादा इसका असर दिखाई देगा। 06 जून 02:34 बजे समाप्त हो जाएगा.

चंद्रग्रहण के दौरान सेहत से जुड़ी सावधानियां. 🌃Health Related Precautions During Lunar Eclipse🙏

ग्रहण के दौरान कुछ लोग उपवास में विश्वास करते हैं, जबकि कुछ लोग किसी भी तरह के घरेलू काम से बचने की सलाह देते है। तो आइये जानते हैं सेहत से जुड़ी कौन-कौन सी सावधानियां आपको करनी चाहिए ग्रहण के दौरान कोई बड़ी सावधानी नहीं है, लेकिन आयुर्वेद की दृष्टिकोण से ग्रहण से दो घंटे पहले आसानी से पचने वाला हालका भोजन खाने की सलाह देती है।ग्रहण के दौरान कुछ भी न पीएं और ना ही खाए। जो भी भोजन आप ग्रहण से पहले खाते हैं उसमें आप हल्दी भी डाल दे(optional) है।और भी सलाह दी जाती है कि ग्रहण से दो घंटे पहले खूब पानी पी सकते हैं या तुलसी की चाय भी पी सकते हैं। वैज्ञानिक रूप से, इन सावधानियों का कोई पता नहीं चला है। 

क्या खुली आंखों से ग्रहण देख सकते हैं?? 

चंद्र ग्रहण के दौरान चांद को खुली आंखों यानी सीधे आंखों से देखने से किसी प्रकार की आपकी आंखों को नुकसान नहीं पहुंचाता, एक्सपर्ट्स कहते हैं। जबकि, सूर्य ग्रहण को खोली आंखों से देखने पर आपकी आंखों को नुकसान पहुंचाता है, इसे सौर रेटिनोपैथी कहा जाता है। कभी भी नंगी आंखों से ग्रहण न देखें इससे आपकी आंखों को नुकसान पहुंच सकता है। सूर्यग्रहण को खास सोलर फिल्टर वाले चश्मों से देखें। इन्हें सोलर-व्युइंग ग्लासेस, पर्सनल सोलर फिल्टर्स या आइक्लिप्स ग्लासेस भी कहा जाता। आपके सिमपल चश्मे या गॉगल्स आंखों को यूवी रेज़ से सुरक्षित नहीं रख सकते। 

नोट: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। rksstory.blogspot.com इस लेख में दी गई जानकारी की वैज्ञानिक प्रमाणिकता का दावा नहीं करता है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

                             



1 टिप्पणी:

Thank you visiting. Hope you enjoy it. If you have any suggestion let me know.

Hartalika Teej 2020 Date

शिव-पार्वती  Hartalika Teej 2020 Date:- भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को हरतालिका तीज व्रत (Hartalika Teej 2020 Date) कीया ज...