गुरुवार, 14 मई 2020

प्रेनात्मक कहानी :-धनुष से निकला हूआ तिर और मुह से निकला हूआ बानी कभी लोटता नहीं...

प्रेनात्मक कहानी :-धनुष से निकला हूआ तिर और मुह से निकला हूआ बानी कभी लोटता नहीं...
संत 

प्रेरणात्मक कहानी:-एक बार एक ठेकेदार ने अपने यहा काम करने वाले को भला बुरा कह दिया, पर जब बाद में उसे अपनी गलती का एहसास हुआ तो वह एक संत के पास गया.उसने संत से अपने शब्द वापस लेने का उपाय पूछा.
संत ने ठेकेदार से कहा , ” तुम खूब सारे पंख इकठ्ठा कर लो , और उन्हें शहर  के बीचो-बीच जाकर रख दो .” ठेकेदार ने ऐसा ही किया और फिर संत के पास पहुंच गया.
तब संत ने कहा , ” अब जाओ और उन पंखों को इकठ्ठा कर के वापस ले आओ”
ठेकेदार वापस गया पर तब  तक सारे पंख हवा से इधर-उधर उड़ चुके थे. और ठेकेदार खाली हाथ संत के पास पहुंचा. तब संत ने उससे कहा कि ठीक ऐसा ही तुम्हारे द्वारा कहे गए शब्दों के साथ होता है,तुम आसानी से इन्हें अपने मुख से निकाल तो सकते हो पर चाह कर भी वापस नहीं ले सकते.
प्रेनात्मक कहानी :-धनुष से निकला हूआ तिर और मुह से निकला हूआ बानी कभी लोटता नहीं.Moral story

इस कहानी से क्या सीख मिलती है:
  • कुछ कड़वा बोलने से पहले ये याद रखें कि भला-बुरा कहने के बाद कुछ भी कर के अपने शब्द वापस नहीं लिए जा सकते. हाँ, आप उस व्यक्ति से जाकर क्षमा ज़रूर मांग सकते हैं, और मांगनी भी चाहिए, पर human nature कुछ ऐसा होता है की कुछ भी कर लीजिये इंसान कहीं ना कहीं hurt हो ही जाता है.
  • जब आप किसी को बुरा कहते हैं तो वह उसे कष्ट पहुंचाने के लिए होता है पर बाद में वो आप ही को अधिक कष्ट देता है. खुद को कष्ट देने से क्या लाभ, इससे अच्छा तो है की चुप रहा जाए.
  • I hope you enjoy it, click here https://rksstory.blogspot.com/2020/06/raksha-bandhan.html( रक्षाबंधन क्यों मनाई जाती है)
  • फादर्स डे पर कहानी:-
  • http://rksstory.blogspot.com/2020/06/happy-fathers-day.html
  •                                     
I hope you enjoy it and learn it(Moral story)

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Thank you visiting. Hope you enjoy it. If you have any suggestion let me know.

Hartalika Teej 2020 Date

शिव-पार्वती  Hartalika Teej 2020 Date:- भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को हरतालिका तीज व्रत (Hartalika Teej 2020 Date) कीया ज...